1 "जिसकी आलोचना की जाय" इस वाक्य के लिये दुसरा शब्द ........................है ।
1 आलोच्य 2 आलोचित
3 आलोचक 4 आरोही
2 ‘किलकारी भरना’ - दिए गए मुहावरंे का अर्थ........... यह है ।
1 2
3 4
3 नीचे दिये गये पत्रलेखन के अंगो का सही क्रम पहचानिये ।
१ प्रारंभ , अंत , अभिवादन, हस्ताक्षर, संबोधन, मध्य,
२ अंत, अभिवादन, हस्ताक्षर, संबोधन, मध्य, प्रारंभ,
३ संबोधन, प्रारंभ , मध्य, अंत , अभिवादन,
४ इसमें से नहीं
४ ..........................प्रकार के निबन्ध में लेखक खुद्द के विचार प्रगट करके उनका समर्थन करता है ।
१ वर्णनात्मक २ विवेचनात्मक ३ कल्पनात्मक ४ आत्मकथनात्मक
५ नीचे दिये गये कथा लेखन के प्रकार में सही प्रकार काैनसा है ?
1 घरेलू २ चित्रो के आधार पर ३ व्यवसायिक ४ इसमें से नहीं
६ .......................से छात्र के भाषा पर अधिकार और उसकी सृजनशीलता का पता चलता ।
१ भाषण २ लेखन ३ श्रवण ४ कल्पना विस्तार
७ अर्थग्रहण करणे के लिये ठीक तरह से ....................होना बहुत आवश्यक है ।
१ भाषण २ लेखन ३ आकलन ४ कल्पना विस्तार
८ .........................उपायों से सार लेखन करना पडता है ।
१ वाक्यों को सुयोग्य रूप से मोडना २ आशय को काम शब्दों में व्यक्त करना
३ अनावश्यक शब्दों को निकालना ४ उपरयुक्त सभी
९ पाठशाला में जब कभी कोई समारोह या सभा का आयोजन किया जात है, उनके वृत्त लिखने कि कला को ............ कहा जात है ?
१ वृत्तांत लेखन २ इतिवृत्त लेखन ३ १ और २ दोनों ४ इसमें से नहीं
१० परिचयात्मक भाषण में ..............................................
१ अतिथियों का स्वागत किया जाता हैं २ अतिथियों को धन्यवाद दिया जाता हैं
३ अतिथियों का परिचय दिया जाता हैं ४ उपरयुक्त सभी
11 निम्नलिखित दोहा ...............कवि का है ।
‘‘साई इतना दीजिए, जा में कुटुंब समाए।
मैं भी भूखा न रहूॅं साधु न भूखा जाएॅं।’’
१ कबीर २ सूरदास ३ तुलसीदास ४ जायसी
१२ आदिकाल कि विशेषता से तात्पर्य है ...............................।
१ ऐतिहासिकता का अभाव २ जन जीवन के चित्ररत का अभाव
३ डिंगल भाषा में लेखन ४ ४ उपरयुक्त सभी
१३ रीतिकाल का समय ..........................माया गया है ।
१ १०५०-१३७५ २ १३७५-१७०० ३ १७००-१९०० ४ १९००-आजतक
१४ नीचे दिये गये कौनसे मद्दे में मलिक मुहम्मद जायसी की काव्यगत विशेषतः नहीं हैं ।
१ इतिहास और कल्पना का अद्भुत मिश्रण २ लोक संस्कृति में लोक जीवन का वर्णन
३ डिंगल भाषा में लेखन ४ प्रेम की पीर के कवि
१५ रीतिकाल के कवियों को ............................... श्रेणियों में बाँटा जा सकता है।
१ ३ २ ४ ३ ५ ४ ६
१६ हिंदी साहित्य के ...............................को ‘सुवर्णयुग’ कहा जाता हैं ?
१ आदिकाल २ मध्यकाल ३ आधुनिक काल ४ उपरयुक्त सभी
१७ नरसी का मायरा, गीत गोविंद टीका, राग गोविंद, राग सोरठ प्रमुख पद कौनसे कवि के हैं ?
१ महादेवी वर्मा २ मीराबाई ३ सुमित्रानंदन पंत ४ इसमें से नहीं
१८ संत तुलसीदास का जन्म स्थान ...............है ।
१ सोरों २ अवध ३ काशी ४ वाराणसी
१९ वीरगाथा काल के प्रथम कवि का नाम लिखिए ।
१ कबीर २ चन्दबरदाई ३ तुलसीदास ४ जायसी
२० आधुनिक काल कि प्रवृत्तियों से तात्पर्य है ...............................।
१ प्रगतिवाद २ छायावाद ३ प्रयोगवाद ४ उपरयुक्त सभी
२१ राष्ट्रीय विचारधारा के कवि ..................को माना जाता है।
१ माखनलाल चतुर्वेदी २, बालकृष्णशर्मा नवीन, ३ सुभद्राकुमारी चौहान ४ उपरयुक्त सभी
२२ अज्ञेय का पूरा नाम ..........................है ।
१ सूर्यकांत त्रिपाठी २ सच्चीदानंद हिरनान्द वात्स्यायन
३ बाळकृष्ण शर्मा ४ धनपत राय श्रीवास्तव
२३ मुद्राराक्षस नाटक के लेखक ........ है ।
१ किशोरीलाल गोस्वामी २ बाळकृष्ण भट्ट
३ भारतेंदु हरिश्चंद्र ४ लाला श्रीनिवास
२४ महादेवी का जन्म ............................................, भारत में हुआ।
१ 26 मार्च 1907, फ़र्रुख़ाबाद उत्तर प्रदेश २ 26 मार्च 1908, फ़र्रुख़ाबाद उत्तर प्रदेश
3 26 मार्च 1909 फ़र्रुख़ाबाद उत्तर प्रदेश 3 26 मार्च 1910 फ़र्रुख़ाबाद उत्तर प्रदेश
25 ............................ के शब्दों में-“छायावाद स्थूल के प्रति सूक्ष्म का विद्रोह नहीं रहा वरन् थोथी नैतिकता, रूढ़िवाद और सामन्ती साम्राज्यवादी बन्धनों के प्रति विद्रोह रहा है।”
1 आचार्य नन्ददुलारे बाजपेई 2 डॉ. नगेन्द्र 3 महादेवी वर्मा ४ इसमें से नहीं