23 September 2020

B.Ed. Hindi 107 MCQ

 

    B.Ed. Hindi MCQ 107(Practice Papar)
 

 विषय-अध्यापन पद्धति 

1 ”जो वाणी वर्णाें में व्यक्त होती है, उसे भाषा कहते है।“ प्रस्तुत परिभाषा      ....................... भाषा षास्त्रज्ञ की है ।

                      भोलानाथ तिवारी पतंजली

सुकुमार सेन भाषा विज्ञानकोष

2 प्राकृत की अंतिम.................अवस्थासे ही हिंदी साहित्य का अविर्भाव माना जाता है ।

  अ संस्कृत पाली

     क अपभ्रंष ख्रडी

3 किसी विषिष्ट प्रदेष की, एक विषाल वर्ग - समूह की भाषा को क्या कहतंे   हंै ?

बोली भाषा मातृभाषा

राजभाषा प्रादेषिकभाषा

4 ...................... भाषा के महान ग्रंथ बौघ्द धर्म की संस्कृति के गवाह हैं ।

संस्कृत पाली

अपभ्रंष ख्रडी

5 भारतीय संविधान के अनुसार प्रथम भाषाआंे में कुल ..................... भाषाएॅं हैं।

15 18

20 22

6 भारत की भाषिक समस्या कौनसीं है ? नीचे दिए गए पर्यायों में सें सही पर्याय चूनिए ।

आर्थिक बिकास जनसंख्या बढ़ोत्तरी

भौगोलिक विविधता तंत्रविज्ञान

7 भाशा  .................द्वारा सीखी जाती है ।

   अ वाचन      चित्रद्वारा

अनुकरण तथा अभ्यास तंत्रविज्ञान

8 संविधान की .............वीं धारा के अनसार हिंदी का राजभाशा का स्थान प्राप्त हुआ है।

350 351

352 353

9 अधिकतर छात्रांे की मात¤भाशा और प्रादेषिक भाशा एकही होती है ।

सत्य असत्य

10 .............की सफलता पर ही पाठ की सफलता निर्भर होती है ।

                          लेखन श्रवण

प्रकट वाचन इसमें से नहीं

11 भारत में कितनी बोलियाॅं बोली जाती है ?

543 545

544 546

12 जिन देषों में एक से अधिक भाशाओं का प्रयोग होता है, उसे.................देष कहते हैं ।

एकभाशी व्दीभाशी

त्रिभाशी बहुभाशी

13 प्राचीन काल से हिंदी देषभर में .............के रूप में प्रचलित है ।

सांस्कृतिक भाशा संपर्क भाशा

राश्ट्रभाशा चित्रात्मक भाशा 

14 .............ने कहा है कि षैक्षिक अपेक्षाओं को प्रत्यक्ष में लाने का साधन है पाठयक्रम ।

  एडवर्ड कूक जाॅन डयूई

साॅक्रेटिस इसमें से नहीं

15 समवाय तत्व का स्वीकार करके ज्ञान समग्र और एकात्म स्वरूप में छात्रों को दिया जाए यह विचार ...............प्रस्तुत किया था ।

एडवर्ड कूक जाॅन डयूई

  साॅक्रेटिस इसमें से नहीं

16 पाठयपुस्तकों से प्राप्त होनेवाले ज्ञान को बढाने के लिए ..............कार्यक्रम सहायक होते है।

षैक्षिक साधन अध्ययनानुवर्ति 

इसमें से नहीं

17 पाठयक्रम में समाविश्ट सभी घटकों में ................ पाठयक्रम की विषेशता है ।

असमानता संतुलन

एकही प्रकार का घटक इसमें से नहीं

18 पाठयक्रम................. के आधार पर बनाया जाता हैं ।

मनोविज्ञान तंत्रविज्ञान

विज्ञान इसमें से नहीं

19 भाशा षिक्षा के उद्देष्यों में................. कौषल्य का विवेचन किया जाता है ।

तार्किकी भाशाई

प्रायोगिक इसमें से नहीं

20 पाठयक्रम तैय्यार करने का आधार.............है ।      

पाठयपुस्तक पाठयचर्या

अध्यापक इसमें से नहीं

21 पाठयक्रम के उद्देष्य प्राप्ति का महत्त्वपूर्ण साधन है..................।

पाठयपुस्तक पाठयचर्या

अध्यापक इसमें से नहीं

22 अध्ययन के लिए ....................केंद्रित करने में भी पाठयपुस्तक सहायक होती है ।

अवधान अध्यापक

छात्र इसमें से नहीं

23 पाठयपुस्तक में............. भाशा का प्रयोग होना चाहिए ।

बोली मातृभाशा

मानक इसमें से नहीं

24 बिना ..............के अध्यापन प्रभावी नहीं हो सकता ।

पूर्वतैयारी पाठयपुस्तक

वर्ग इसमें से नहीं

25 प्राप्त ज्ञान का उपयोग करना ................है ।

ज्ञान आकलन

उपयोजन इसमें से नहीं

26 भाशा के रूप कौन से हैं ?

मौखिक लिखित

मौखिक और लिखित इसमें से नहीं

27 राश्ट्र के षासन का कारोभार जिस भाशा में चलाया जाता है, उसे ..........कहते है ।

राश्ट्रभाशा राजभाशा

मातृभाशा इसमें से नहीं

28 भारत में भाशाओं के दो दल कौन से है ?

आर्यकुल, द्रविड कुल काकेषी परिवार

बास्क परिवार इसमें से नहीं

29 षैक्षिक उद्दिश्टों की साध्यता सामान्यतः.................पर अवलंबित है ।

पाठयक्रम षिक्षक

विदयार्थी इसमें से नहीं

30 ”पाठयक्रम मात्र पुस्तकी ज्ञान देना और रूढ पद्धति से पढाए जानेवाले विशय नहीं है, बल्कि पाठषाला में प्राप्त होनेवाले सभी प्रकार के अनुभवों का अंतर्भाव पाठयक्रम में होता है ।“ 

कोठारी आयोग मुदलियार आयोग

राश्ट्रीय षैक्षणिक धोरण        

31 पाठयक्रम के उद्देष्य प्राप्ति का महत्त्वपूर्ण साधन कौनसा है ?

पाठयपुस्तक फलक

तंत्रविज्ञान इसमें से नहीं

32 लिखित गद्य या पद्य की पंक्तियों का समुचित उच्चारण ही..............पठन कहलाता है।

प्रकट सुस्वर

गायन इसमें से नहीं

33 श्रवण कौषल के विकास में ............का उपयोग किया जाता है ।

टेपरेकार्डर फलक

तख्ता इसमें से नहीं

34 जिन उपकरणों के द्वारा कान की षिक्षा में सहायता होती है उन्हें..............साधन कहते हैं ।

दृक दृक-श्राव्य

श्राव्य इसमें से नहीं

35 षैक्षिक साधनों में सबसे महत्त्वपूर्ण साधन.................हैं ।

पाठयपुस्तक रेडिओ

चित्र इसमें से नहीं

36 ..............स्थलविषेश का रेखांकित चित्र होता है।

सारणी चित्र

मानचित्र इसमें से नहीं

37 संगीत की षिक्षा के लिए.................का विषेश उपयोग होता है ।

सारणी ग्रामोफोन

मानचित्र इसमें से नहीं

38 भारत ने षैक्षणिक ज्ञान के आदान-प्रदान के लिए...........उपग्रह का प्रक्षेपण किया है ।

एज्युमॅट एज्युसॅट

एज्युकॅट इसमें से नहीं

39 भाशिक कौषलों के विकास में.............उपक्रम उपयुक्त होते हैं ।

अध्ययनानुवर्ति अध्यापनेतर

दोनो इसमें से नहीं

40 अवगामी प्रणाली किन पाठों के लिए उपयुक्त है ?

गद्य पद्य

व्याकरण इसमें से नहीं

41 प्रष्न पद्धति का जनक किसे माना जाता है?

साॅक्रटिस प्लेटो

अरस्तू इसमें से नहीं

42 उपनिशदों की रचना किस पद्धति से की गई है ?

चर्चा कथन

प्रष्न इसमें से नहीं

43 व्याख्या प्रणाली............कक्षाओं के लिए उपयुक्त है ?

प्राथमिक माध्यमिक

उच्च इसमें से नहीं

44 जब  पाठनियोजन पाठ लेने से पहले निष्चित, सुसंगत और सुसूत्र मुद्दों के आधार पर लिखित रूप में प्रस्तुत किया जाता है, उसे ............... कहते हैंै ।

घटक नियोजन वार्शिक नियोजन

पाठ टिप्पणी इसमें से नहीं

45 हिंदी के अध्ययन-अध्यापन के लिए समन्वयात्मक प्रणाली अधिक उपयुक्त है ।

सत्य असत्य

46 अवगामी पद्धति व्याकरण, तथा विज्ञान पाठों के लिए उपयुक्त नहीं है ।

सत्य असत्य

47 स्वाध्याय से स्वयंषिक्षा को प्रोत्साहन मिलता है ।

सत्य असत्य

48 राश्ट्रीय एकात्मता और राश्ट्रभावना का निर्माण लोगों में करना हो तो देषभक्ति गीतों का  उपयोग किया जाता है । 

      अ सत्य असत्य

49 पाठ नियोजन से अध्यापक उद्देष्यों की निष्चिति कर सकते है।

सत्य असत्य

50 गीत प्रणाली उच्च कक्षाओं के लिए उपयुक्त है ।

सत्य असत्य

51 भाशण कौषल के विकास के लिए टेपरेकाॅर्डर, रेडिओ तथा दूरदर्षन सहायक हो सकते है।

सत्य असत्य

52 छपे या लिखे हुए षब्दों का सार्थक षब्दोच्चारण प्रकट पठन कहलाता है ।

सत्य असत्य

53 पाठयक्रम की यषस्वीपूर्ति करने के लिए पाठयपुस्तक अत्यंत महत्त्वपूर्ण साधन है ।

सत्य असत्य

54 जिन उपकरणों के द्वारा आॅंखों की षिक्षा में सहायता होती है, उन्हें श्राव्य साधन कहते है।

सत्य असत्य

55 रेडिओ श्राव्य साधन है।

सत्य असत्य

56 लिंग्वाफोन भाशा षिक्षा के लिए उपयुक्त साधन नहीं है ।

सत्य असत्य

57 अध्ययनानुवर्ति के उपक्रम भाशिक कौषलों के विकास के लिए उपयुक्त होते हैं ।

सत्य असत्य

58     अध्यापक को ..............से संपन्न होना चाहिए ।

       अ चारित्र्य धन-दौलत

स्वावलंबन इसमें से नहीं

59 ...................की लालसा षिक्षक को होनी चाहिए ।

धन-दौलत स्वाभिमान

ज्ञानप्राप्ति इसमें से नहीं

60 हिंदी भाशा का षिक्षक...............से विभूशित हो ।

उच्च षिक्षा कृशि षिक्षा

षारीरिक षिक्षा इसमें से नहीं

61 अध्यापक को विविध..............से परिचित होना चाहिए ।

धन-दौलत स्वाभिमान

साहित्य विधाओं इसमें से नहीं

62 हिंदी का प्रभावी अध्यापन होने के लिए................साधनों का महत्त्वपूर्ण स्थान है ।

दृक दृक-श्राव्य

श्राव्य इसमें से नहीं

63 आज के नए युग में.............षिक्षा के लिए अत्यंत उपयुक्त अच्छा साधन है। 

संगणक टेलिग्राम

ओ.एच.पी इसमें से नहीं

64 षब्दभंडार विकसित करने के लिए..............का अनन्यसाधारण महत्त्व है ।

किताब वर्तमानपत्र

षब्दकोष  इसमें से नहीं

65 छात्र के साथ षिक्षक का बर्ताव प्रेम, मित्रता, सहानुभूतिपूर्ण हो ।

सत्य असत्य

66 ज्ञानपूर्ति की लालसा अध्यापक में होना जरूरी नहीं है।

सत्य असत्य

67 अध्यापक के लिए षब्दकोष महत्त्वपूर्ण नहीं है।

सत्य असत्य

68 त्रिभाषा सूत्र को ...................... में मुख्यमंत्रियों के संम्मेलन में स्वीकार किया गया ।

1967 1690

1963 1961

69 ........................इसका अर्थ है, छात्रांे में उचित दृष्टीकोन निर्माण करना ।

रसग्रहण अभिवृत्ति

अभिरूचि ज्ञानात्मक उद्देष्य

70 छात्र किसी भी पूर्ण वस्तू का आकलन आसानी से कर लेते है । उसके छोटे भागों का बाद में। प्रस्तुत वाक्य में कौनसा सूत्र दिखाइ देता है ?

1 सामान्य से विषेष की ओर 2 ज्ञात से अज्ञात की ओर

3 सरल से जटिल की ओर 4 पूर्ण से अंग की ओर

71 ...................सूत्र से किसी भी व्यक्ति अथवा वस्तु का हमें पूर्ण रूप से दर्षन होता हैं। उसके पष्चात हम  उसके विषेष भागों, अवयवों के आधारपर विष्लेषण करते है।

1 सामान्य से विषेष की ओर 2 ज्ञात से अज्ञात की ओर

3 सरल से जटिल की ओर 4 पूर्ण से अंग की ओर

72 स्वाभाविक प्रणाली में भाषा का अनुकरण .......................सें होता है ।

1 श्रवण 2 वाचन

3 लेखण 4 अनुकरण

73 ......................प्रणाली से चार कौषल का विकास होता है ।

1 संभाषण 2 व्याकरण अनुवाद

3 स्वाभाविक 4 वेस्ट

74 वेस्ट प्रणाली में भाषा षिक्षा का आरंभ ...................से किया जाता है।

1 श्रवण 2 वाचन

3 लेखण 4 भाषण

75 नाटयीकरण पद्धति में आम तौरपर .................. सीढ़ियाॅ होती हैंैै।

1 चार 2 दो

3 तीन 4 पाॅच

76 कक्षा 5 वी से 7 वी तक व्याख्यान पद्धति ही...................... पद्धति के रूपमें प्रयुक्त की जाती हैं।

1 व्याख्यान 2 कथन

3 चर्चा 4 कथाकथन

77 ........................ पद्धति का समावेष छात्र केंद्रित अध्यापन पद्धति में किया जाता है।

1 व्याख्यान 2 कथन

3 चर्चा 4 कथाकथन

78 प्रष्न पद्धति में पूछे गए प्रष्नांे में स्मरण पर अधारित प्रष्नांे को क्या कहा जाता हैं ?

1 मुक्त 2 मिश्र

3 बद्ध 4 दिर्घोत्तरी

79 .........................प्रणाली के माध्यम से अध्यापक कविता का आषय स्पष्ट करते समय एक-एक षब्द तथा पंक्तियों का अर्थ स्पष्ट करते है।

1 गीत प्रणाली 2 अर्थबोध प्रणाली

3 व्याख्या प्रणाली 4 व्यास प्रणाली

80 ......................प्रणाली से अध्यापन करते समय अध्यापक एक साथ भाव और भाषा दोनांे दृष्टियों से कविता का स्पष्टीकरण करते है ।

1 गीत प्रणाली 2 अर्थबोध प्रणाली

3 व्याख्या प्रणाली 4 व्यास प्रणाली

81 बाहयजगत के कुछ उपकरणों का ज्ञान हम छात्रांे को देना चाहते हैं लेकिन उन्हें कक्षा में लाना असंभव होता है । ऐसी स्थिती में ....................................उपयोगी हैं ।

1 सहायक साधन 2 व्याख्या प्रणाली

3 चर्चा 4 कथाकथन

82 नीचे दिए सहायक साधनों में दृक साधन कौनसा है ?

1 मानचित्र 2 टेपरिकार्डर

3 ग्रामोफोन 4 सिनेमा

83 नीचे दिए सहायक साधनों में श्राव्य साधन कौनसा है ?

1 मानचित्र 2 टेपरिकार्डर

3 प्रतिकृती 4 सिनेमा

84 नीचे दिए सहायक साधनों में दृक-श्राव्य साधन कौनसा है ?

1 मानचित्र 2 टेपरिकार्डर

3 प्रतिकृती 4 सिनेमा

85 ..............................सहायक साधन अध्यापक का सच्चा मित्र होता है।

1 मानचित्र 2 टेपरिकार्डर

3 ष्यामपट 4 चार्ट

86 ..................... से पुणे विघापीठ के बी.एड पाठयचर्या में आषययुक्त अध्यापन पद्धति को एक अनिवार्य विषयके रूपमें स्वीकार किया गया ।

1 2001 2 2002

3 2003 4 2004

87 ‘आषययुक्त अध्यापन पद्धति’ में कौनसे घटक को ज्यादा महत्त्व दिया गया हैं ?

1 आषय 2 आषय तथा पद्धति

3 पद्धति 4 इसमें से नहीं

88 निम्नांकित मद्दांे में अध्यापनषास्त्रीय विष्लेषण का सोपान कौनसा है ?

1 विषय संरचना 2 श्रवण

3 पाठटिप्पणी 4 अध्यापक

89 नीचे दिए गए पर्यायों में से संरचना का गलत प्रकार कौनसा है ?

1 काल के अनुसार 2 साहित्यिक विधा के अनुसार


90 काल के अनुसार संरचना के प्रकार के मध्यकाल का समय कौनसा है ?

1 1950-1375 2 1375-1900

3 1900-2000 4 इसमें से नहीं

91 ‘सारांष लेखन’ प्रस्तुत विधा संरचना के कौनसे प्रकार में आता हैं ?

1 गदय 2 पदय 3 व्याकरण 4 रचना

92 .........................में उद्देष्यपूर्ती के लिए किये जानेवाले कृतियों की भी सुव्यवस्थित रचना होती है ।

1 पाठयचर्या 2 संरचना

3 अध्यापन पद्धति 4 पाठयक्रम

93 सुधारित षिक्षा नीति के अनुसार पाठयक्रम रचना का सही षिक्षा स्तर कौनसा है ?

1 नौंवी से दसवीं 2 चैथी से पाॅंचवीं

3 सातवी से आठवीं 4 दसवीं से ग्यारहवीं

94 ....................... पाठयचर्या रचना प्रकार में पाठयचर्या का क्षेत्र बढ़ती हुई कक्षा के अनुसार विस्तृत होता जाना चाहिए ।

1 षंकू पद्धति 2 समकेंद्री रचना

3 अधिक अधिक विधाओं का समावेष 4 इसमें से नहीं




No comments:

108 Micro Teaching Important Date